IPO से जुटाई गई राशि Swiggy की कई रणनीतिक योजनाओं को समर्थन देगी। इन योजनाओं में Instamart (ग्रोसरी डिलीवरी सेवा) के लिए डार्क स्टोर नेटवर्क का विस्तार, कर्ज चुकाने, तकनीकी उन्नति, और ब्रांड मार्केटिंग शामिल हैं। Swiggy अपने क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर में भी निवेश करेगा ताकि सेवा को अधिक विश्वसनीय बनाया जा सके और डिलीवरी की गति को बढ़ाया जा सके। ब्रांड प्रमोशन के माध्यम से Swiggy भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करना चाहता है।
हालांकि Swiggy की राजस्व में वृद्धि हुई है, कंपनी को अपने संचालन के बड़े पैमाने पर उच्च लागतों का सामना करना पड़ता है। FY22 में इसका राजस्व 5,704.89 करोड़ रुपये था, जो FY24 में बढ़कर 11,247.40 करोड़ रुपये हो गया। लेकिन FY24 में इसका शुद्ध घाटा 2,350.24 करोड़ रुपये रहा, जो FY23 में 4,179.30 करोड़ रुपये था। इससे पता चलता है कि फूड और क्विक-कॉमर्स मॉडल में उच्च खर्च की आवश्यकता है।
Swiggy का IPO हाल के वर्षों में भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। IPO का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) संकेत देता है कि निवेशकों में मिश्रित भावनाएं हैं। Swiggy के शेयरों की लिस्टिंग 13 नवंबर 2024 को BSE और NSE पर होने की उम्मीद है।
0 Comments